4:07 pm - Sunday April 22, 2018

निरंकारी मिशन के प्रमुख बाबा हरदेव सिंह भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके बारे में कई ऐसी बाते हैं जो सब नहीं जानते। जानिए, ऐसी 10 बातें।

249 Viewed रुदौली ब्यूरो 0 respond
निरंकारी समुदाय के प्रमुख बाबा हरदेव सिंह

बाबा हरदेव सिंह का जन्म दिल्ली में 23 फरवरी 1954 को गुरबचन सिंह और कुलवंत कौर के घर हुआ। उनकी प्राथमिक शिक्षा माला पब्लिक स्कूल, संत निरंकारी कालोनी, दिल्ली में हुई।

 

बाबा हरदेव सिंह ने 1963 में यादविंद्रा पब्लिक स्कूल पटियाला में स्कूली शिक्षा पूरी की। उच्च शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से हासिल की। उन्हें बाबा भोला के नाम से भी जाना जाता था।

1971 में वे प्राथमिक सदस्य के रूप में निरंकारी सेवा दल में शामिल हो गए थे। 1975 में दिल्ली में वार्षिक निरंकारी संत समागम के दौरान फर्रुखाबाद की सविंद्र कौर से शादी कर ली।

 

1980 में उग्रवादियों ने इनके पिता बाबा गुरवचन सिंह की हत्या कर दी थी। उसके बाद इन्हें 26 साल की छोटी उम्र में गुरु गद्दी सौंप दी गई। ये निरंकारी मिशन के चौथे गुरु थे।

 

इनकी मां का नाम राजमाता कुलवंत कौर है, जिनका निधन दो साल पहले हुआ था। हाल ही में 25 अप्रैल 2016 को ये अपने बेटी-दामाद के साथ अमेरिका चले गए थे। इनकी तीन बेटियां हैं।

 

गौरतलब है कि 1929 में संत निरंकारी मिशन की स्थापना हुई थी। निरंकारी मिशन की नींव बाबा बुटासिंह ने रखी थी। उन्होंने पाकिस्तान में वर्ष 1914 में निरंकारी का ज्ञान प्राप्त किया था।

 

निरंकारी मिशन की 27 देशों में 100 शाखाएं हैं। बाबा हरदेव सिंह संत निरंकारी मिशन के प्रमुख थे। देश-दुनिया में उनको मानने वालों की संख्या लाखों में है। इस खबर के बाद परिवार भी सदमे में है।

संत निरंकारी मिशन के अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंह जी भारत समेत विश्व में धर्म और ज्ञान का प्रकाश प्रज्वलित कर रहे थे। इनका मानना था कि ईश्वर द्वारा बनाए इंसानों में भी कोई भेदभाव नहीं है।

 

वर्तमान में निरंकारी बाबा हरदेव सिंह महाराज यह निरंकारी ज्ञान मानव कल्याण के लिए बांट रहे थे। उन्हें बाबा भोला के नाम से भी जाना जाता था। हाल ही में दिल्ली में उनका बड़ा कार्यक्रम होना था।

 

 

Don't miss the stories followरुदौली न्यूज़ and let's be smart!
Loading...
0/5 - 0
You need login to vote.

5 दिन की मासूम बच्ची को थैले में डालकर कलयुगी माँ फरार

राजीव गांधी की पुण्यतिथि 21 मई पर विशेष: लोकप्रिय नेता थे राजीव गांधी

Related posts
Your comment
Leave a Reply

  (To Type in English, deselect the checkbox. Read more here)

Lingual Support by India Fascinates
%d bloggers like this: