4:53 pm - Monday July 23, 2018

चेतावनी: देश के 29 शहर भूंकप की जद में, हिमाचल सबसे ज्यादा संवेदनशील

348 Viewed रुदौली ब्यूरो 0 respond


नई दिल्ली  ​नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने देश के 29 शहरों में भूंकप की चेतावनी जारी की है। एनसीएस की रिपोर्ट के मुताबिक भूंकप के लिहाज से देश के 29 शहर बहुत ही संवेदनशील हैं। इन शहरों में अधिकतर हिमाचल में है। इनमें दिल्ली समेत 9 राज्यों की राजधानी है। 

रिपोर्ट में कई शहर और कस्बों को गंभीर और बेहद गंभीर भूंकपीय क्षेत्रों में रखा गया है। दिल्ली, पटना, श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर), कोहिमा (नागालैंड), पुडुचेरी, गुवाहाटी (असम), गैंगटोक (सिक्किम), शिमला (हिमाचल प्रदेश), देहरादून (उत्तराखंड), इंफाल (मणिपुर) और चंडीगढ़ भूकंपीय क्षेत्र 4 और 5 में आते हैं। इन शहरों की आबादी घनी है। .
2 की तीव्रता में बंटे क्षेत्र कम संवेदनशील इलाकों में आते हैं और 5 की तीव्रता वाले इलाके सक्रिय और ज्यादा संवेदनशील इलाकों में आते हैं। 5 में बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल आते हैं।
सिस्मिक0 जोन 5 में देश का पूरा उत्तर पूर्वी भारत का इलाका जैसे- जम्मू-कश्मीर के हिस्से, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात में रण का कच्छ, नॉर्थ बिहार के हिस्से और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह शामिल हैं। इनके अलावा जोन 5 में ही दिल्ली, सिक्किम, नॉर्दर्न यूपी, वेस्ट बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र का एक छोटा हिस्सा भी आता है।

Don't miss the stories followरुदौली न्यूज़ and let's be smart!
Loading...
0/5 - 0
You need login to vote.
prev-next.jpg

मच्छरों के आतंक से परेशान रुदौली वासी ..रुदौली की सफाई वेवस्था चरमराई

Related posts
Your comment
Leave a Reply

  (To Type in English, deselect the checkbox. Read more here)

Lingual Support by India Fascinates
%d bloggers like this: